Latest news

“विल भी लाईव सून”

“विल भी लाईव सून”

– पौने तीन बजे तक भी नहीं लाईव हुए शिक्षा मंत्री

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। पैरेंट्स टीचिंग मीटिंग (पीटीएम) को लेकर शिक्षा विभाग काफी उत्सुक है। इसके लिए आज शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने जिला शिक्षा अधिकारी प्राईमरी तथा सैकेंडरी, डिप्टी डीईओज़, डाईट प्रिंसिपल, स्कूल प्रिंसिपल, मुख्य अध्याक, लेक्चरर, बीपीईओ, सीएचटी, एचटी तथा समूह अध्यापकों के साथ बैठक कर उन्हें नई हिदायतें जारी करनी थी। इसके लिए पत्र के माध्यम से समूह शिक्षा वर्ग को ठीक दो बजे एजुसेट पर लाईव मीटिंग के हुकम जारी हुए थे। यह मीटिंग पौने तीन बजे भी आरंभ न हो सकी। ठीक पौने तीन बजे भी एजुसेट की स्क्रीन पर “विल भी लाईव सून” ही दिखाई दे रहा था।

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को हुकम जारी कर इस पीटीएम को दीक्षा ऐप पर भी अपलोड करने के लिए कहा है। यह पीटीएम तीन सितंबर को होना है। इस दौरान अध्यापकों को हिदायतें जारी हुई हैं कि वह पीटीएम के दौरान अभिभावकों को स्कूलों में मिलने वाली सुविधाएं तथा बच्चों की पढ़ाई संबंधी विचार विमर्श करेंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए बकायदा एक पत्र जारी किया हुआ है।

इस मीटिंग को लेकर अध्यापक भी काफी उत्साहित हैं। अध्यापकों ने पीटीएम की तैयारियों को करीब एक सप्ताह पहले से ही आरंभ कर रखा है। अध्यापकों का कहना है कि शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के नेतृत्व में शिक्षा विभाग द्वारा 3 सितंबर को आयोजित की जा रही अध्यापक-अभिभावक मिलनी इस बार अनूठी अध्यापक अभिभावक मिलनी साबित होगी।

एक जिले की तरफ से जारी प्रेस नोट के मुताबिक इस पीटीएम के दौरान अभिभावकों के लिए लेमन रेस, म्यूजिकल चेयर, बैलून गेम, सैक रेस, हिट टारगेट आदि गतिविधियों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों के संचालन का उद्देश्य माता-पिता को मनोरंजन के साथ-साथ खेलकूद के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इसके अलावा अभिभावकों के लिए सेल्फी कॉर्नर बनाने के साथ ही अभिभावकों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए पौधरोपण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अभिभावकों को बच्चों की उपस्थिति, गत माह में बच्चों के प्रदर्शन, स्वास्थ्य देखभाल, स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं और प्राथमिक कक्षा के छात्रों के माता-पिता को पूरक सामग्री दिखाने और उपयोग करने की जानकारी भी दी जाएगी।

3.10 पर आरंभ हुई मीटिंग

पीटीएम की तैयारियों को लेकर अध्यापकों के साथ शिक्षा मंत्री की बैठक 3.10 पर आरंभ हुई। इस बैठक के दौरान समूह अध्यापक वर्ग ने हाजरी लगाते हुए विभाग की हिदायतों को समझा तथा उसे लागू करने का निर्णय किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: