Latest news

छात्रा ने स्कूल से जाने से मना किया तो कोर्ट ने लगा दिया मां को जुर्माना

छात्रा ने स्कूल से जाने से मना किया तो कोर्ट ने लगा दिया मां को जुर्माना

 

 

शिक्षा फोकस, सऊथहाल। कोरोना संक्रमण फैलने की वजह से लॉकडाउन कारण दुनिया के अधिकतर देशों में स्कूल और कॉलेज दो साल से अधिक समय तक बंद रहे। बच्चों की क्लास ऑनलाइन चलती रही। हालात सामान्य होने के बाद स्कूल व कॉलेज खुले तो अधिकतर बच्चे खुशी-खुशी स्कूल जाने लगे तो कुछ अब जाने से कतराते हैं।

इसी कड़ी में एक बच्चे के स्कूल न जाने की सजा उसके पैरेंट्स को उठानी पड़ी। दरअसल, ब्रिटेन में 14 साल की एक लड़की स्कूल के जाने से मना करने पर कोर्ट ने उसकी मां पर 120 पाउंड यानी करीब साढ़े दस हज़ार रुपए का जुर्माना ठोक दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित महिला नताशा ब्यूवोइस का कहना है कि उसकी 14 वर्षीय बेटी मैसी वेस्टमिंस्टर में पिमलिको स्कूल में पढ़ती है, लेकिन वह स्कूल नहीं जाना चाहती।

वह लगातार उसे मना रही है ताकि वह स्कूल जा सके लेकिन मैसी चिंता और डिप्रेशन से जूझ रही है, ऐसे में वह स्कूल किसी कीमत पर नहीं जाना चाहती है और स्कूल जाने की बात पर ही उसे घबराहट होने लगती है।

नताशा का मामला जब कोर्ट में पहुंचा तो सिटी ऑफ़ लंदन मजिस्ट्रेट कोर्ट ने 120 पाउंड का जुर्माना लगाया। नताशा ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि ‘वो कोविड के बाद से ठीक से स्कूल नहीं जा रही है।

वह स्कूल नहीं जाना चाहती मैं क्या कर सकती हूं? वह सिर्फ स्कूल के नाम पर सॉरी कहती है। हम लोग लगातार उसे समझा रहे हैं ताकि वह स्कूल जा सके लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं है। ऐसे में ये अनुचित है कि इस बात के लिए पैरेंट्स पर जुर्माना लगाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: