Latest news

पंजाब के इन जिलों की सरकारी ईमारतों में होंगे बढ़े बदलाव

पंजाब के इन जिलों की सरकारी ईमारतों में होंगे बढ़े बदलाव

 

 

– 10 जिलों की 193 ईमारतों के अलावा चंडीगढ़ शहर में पंजाब सरकार की 9 बिल्डिंगों में खर्च होंगे 50 करोड़ रुपए

 

 

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार दिव्यांगों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए चंडीगढ़ सहित पंजाब के 10 जिलों में बनी हुई सरकारी बिल्डिंगों में बदलाव करने का फैसला किया है। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने जानकारी देते हुए कहा कि इन बिल्डिंगों को दिव्यांगों की सुविधाजनक पहुँच के अनुकूल बनाने के लिए लिफ़्ट, रैंप, पखाने, रेलिंग आदि व्यवस्था की जायेगी।

डॉ. बलजीत कौर के मुताबिक राज्य सरकार अमृतसर, जालंधर, फगवाड़ा, मोगा, पठानकोट, होशियारपुर, पटियाला, फ़तेहगढ़ साहिब, बठिंडा और मोहाली जिलों की 193 ईमारतों के अलावा चंडीगढ़ शहर में पंजाब सरकार की 9 बिल्डिंगों में दिव्यांगों की पहुँच को आसान बनाने के लिए ज़रूरी बदलाव किए जाएंगे। इससे दिव्यांग बिना किसी परेशानी के सरकारी ईमारतों में अपना काम करवा सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि इस कार्य पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री ने आगे बताया कि इन बिल्डिंगों को दिव्यांगों की सुविधाजनक पहुँच के अनुकूल बनाने के लिए लिफ़्ट, रैंप, पखाने, रेलिंग आदि की व्यवस्था की जायेगी।

डॉ. बलजीत कौर ने आगे बताया कि ईमारतों में सीढिय़ाँ और रैंप, कौरीडोर, एंट्री गेट, पार्किंग के साथ-साथ अंदरूनी और बाहरी सुविधाएं जैसे साईनेज, अलार्म सिस्टम और दिव्यांगों के लिए विशेष पखाने आदि नयी सुविधाएं शामिल की जाएंगी। यह सुविधाएं दिव्यांगों को जीवन के हर क्षेत्र में अपेक्षित भागीदारी को यकीनी बनाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: