Latest news

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में दाखिले के लिए 3 दिसंबर को होगी परीक्षा

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में दाखिले के लिए 3 दिसंबर को होगी परीक्षा

– परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई, 2023 को साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) देहरादून, उत्तराखंड ने जुलाई 2023 के लिए 8वीं कक्षा में प्रवेश के लिए लड़के-लड़कियों दोनों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 3 दिसंबर, 2022 (शनिवार) को लाला लाजपत राय भवन, सेक्टर-15, चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी ब्रिगेडियर सतिंदर सिंह (Retd.) निदेशक, रक्षा सेवा कल्याण विभाग पंजाब ने दी।

ब्रिगेडियर (Retd.) ने कहा कि परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई, 2023 को साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। उन्हें या तो 7वीं कक्षा या RIMC में पढ़ा होना चाहिए। 1 जुलाई, 2023 को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 7वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके लिए लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान सहित 3 पेपर शामिल होंगे, जबकि मौखिक परीक्षा/साक्षात्कार केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो लिखित परीक्षा पास करते हैं। मौखिक परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि साक्षात्कार सहित प्रत्येक पेपर में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 50 प्रतिशत होंगे।

उन्होंने कहा कि आरआईएमसी की वेबसाइट www.rimc.gov.in पर ऑनलाइन प्रॉस्पेक्टस-सह-आवेदन पत्र और पुरानी प्रश्न पत्र पुस्तक सामान्य उम्मीदवारों के लिए 600 रुपए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 555 रुपए है। उन्होंने कहा कि प्रोस्पेक्टस-सह-आवेदन पत्र और पुरानी प्रश्न पत्र पुस्तिका भुगतान प्राप्त होने पर ही स्पीड पोस्ट से भेजी जाएगी।
.
उन्होंने बताया कि सामान्य उम्मीदवारों के लिए 600 और SC/ST उम्मीदवारों के लिए 555 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से प्रॉस्पेक्टस-सह-आवेदन पत्र और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका भेज सकते हैं। कमांडेंट RIMC, देहरादून भारतीय स्टेट बैंक तेल भवन (Code 01576) उत्तराखंड को भी ऑर्डर किया जा सकता है। अपना पता ग्राम कोड और संपर्क नंबर के साथ बड़े अक्षरों में स्पष्ट रूप से लिखें।

RIMC डाक में देरी होने या प्रॉस्पेक्टस के लापता या अपूर्ण पते के संबंध में जिम्मेदार नहीं होगा। यह उल्लेख किया जा सकता है कि आवेदन 15 अक्टूबर, 2022 को या उससे पहले रक्षा सेवा कल्याण निदेशालय, सैनिक भवन, सेक्टर 21-डी, चंडीगढ़ तक पहुंच जाने चाहिए। 15 अक्टूबर, 2022 के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: