Latest news

पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल पंजाब में एक मात्र ऐसा स्कूल यहां पढ़ते हैं 70 जुड़वा बच्चे

पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल पंजाब में एक मात्र ऐसा स्कूल यहां पढ़ते हैं 70 जुड़वा बच्चे

 

– स्कूल में शिक्षा हासिल करने वाले 35 ट्विंस तथा 2 ट्रिप्ल बच्चों को स्कूल दे रहा है उच्च शिक्षा

 

शिक्षा फोकस, जालंधर। जुड़वा अथवा ट्विंस बच्चों की कहानी आपने फिल्मों में देखी अथवा सुनी होगी। कोई स्कूल भी होगा जिसमें एक या दो बच्चे जुड़वा होंगे। मगर, जालंधर में एक प्राईवेट स्कूल है जहां एक नहीं, दो नहीं या फिर तीन नहीं बल्कि 70 बच्चे जुड़वा हैं। खास तो यह है कि इसी स्कूल में दो जोड़े ऐसे हैं, जो ट्रिप्ल हैं। इस स्कूल का नाम पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल है। स्कूल की प्रिंसिपल डा. रश्मि विज का कहना है कि स्कूल की नर्सरी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की सभी क्लासों में जुड़वा बच्चे पढ़ रहे हैं। उनका कहना है कि करीब 3 दश्क पुराने इस स्कूल को लोग जुड़वा बच्चों का स्कूल भी कहते हैं।

खास तो यह है कि इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को वैसे ही ट्विंस नहीं कहा जााता है, इनकी शक्ल भी एक जैसी है, जिस कारण आए दिन कक्षा में टीचर को दुविधा होती है। इसलिए स्कूल ने इन बच्चों को अलग-अलग सेक्शन में दाखिल किया है ताकि टीचर को परेशानी न उठानी पड़े।

अध्यापकों का कहना है कि बेशक इन बच्चों की शक्ल ऐक जैसी है लेकिन इनके शौंक अलग-अलग हैं। खास तो यह भी है कि अगर जुड़वा को खेलें पसंद हैं तो उनकी पसंदीदा खेल एक जैसी नहीं है। पढ़ाई में बच्चे कैसे हैं, इस पर तो टिप्पणी करना गलत है क्योंकि स्कूल प्रिंसिपल डा. रश्मि वज शुरू से ही बच्चे को ऐसी मेहनत करवाती हैं, जिस कारण बोर्ड की कक्षाओं में इस स्कूल के बच्चे टॉपर रहते हैं। ऐसे ही स्कूल में पढ़ने वाले यह ट्विंस अथवा ट्रिप्ल बच्चे पढ़ाई में आगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: