Latest news

स्कूलों में अनुपात से अधिक टीचरों का होगा ट्रांसफर

स्कूलों में अनुपात से अधिक टीचरों का होगा ट्रांसफर

 

 

 

– ट्रांसफर से संबंधित प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी करने के साथ मांगी स्कूलों से रिपोर्ट

 

 

 

शिक्षा फोकस, धनबाद। जिन स्कूलों में अनुपात से अधिक शिक्षक हैं, उन्हें दूसरे स्‍कूलों में ट्रांसफर किया जाएगा। राज्य मुख्यालय के निर्देश के अनुसार शिक्षकों के तबादले से संबंधित प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। राज्य मुख्यालय ने ट्रांसफर से संबंधित प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी किया है।

धनबाद के जिला शिक्षा अधीक्षक बीएन रजवार ने कहा है कि छात्र-शिक्षक अनुपात में सरप्लस शिक्षकों को दूसरे स्कूल में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों को पांच जोन में बांटा गया है। जो शिक्षक पहले से पदस्थापित हैं, उन्हें पहले हटाया जाएगा।

उदाहरण के रूप में कोई शिक्षक वर्ष 2010 में पदस्थापित हुए हैं। उसी स्कूल में दूसरे शिक्षक की पोस्टिंग वर्ष 2015 में हुई है तो एक पद सरप्लस होने पर पहले वर्ष 2010 में पदस्थापित शिक्षक को दूसरे स्कूल में भेजा जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

इधर, शिक्षकों की आपत्ति के बाद प्रखंडों से भी रिपोर्ट मांगी गई है। फिलहाल कई शिक्षकों ने आपत्ति दर्ज कराई है। अन्य आपत्तियों का इंतजार किया जा रहा है। आपत्ति आने के बाद उसका विभाग द्वारा अध्ययन किया जाएगा और फिर स्थानांतरण के अगले कदम की कार्यवाही शुरू की जाएगी। जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि विभागीय स्तर पर शेड्यूल उनके हिसाब से काम किया जा रहा है।

 

 

जाति प्रमाणपत्र में अभिभावक भी लें दिलचस्पी

जिला शिक्षा अधीक्षक बीएन रजवार ने कहा कि सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाणपत्र अभियान चलाकर बनवाएं। इसमें लापरवाही नहीं बरतें।

प्रत्येक दिन इसकी समीक्षा हो रही है। अभिभावकों से भी अनुरोध करते हुए कहा कि स्कूल में ही जाति प्रमाणपत्र बनवाने में अपना सहयोग दें। इसके लिए ब्लॉक ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इसमें दिलचस्पी लें। सरकार के इस कदम से बच्चों व अभिभावकों को ही लाभ मिलेगा। स्कूल में इससे संबंधित आवेदन पत्र व आवश्यक कागजात उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: