Latest news

बाल दिवस पर पंजाब के प्रत्येक स्कूल को करना होगा यह कार्य

बाल दिवस पर पंजाब के प्रत्येक स्कूल को करना होगा यह कार्य

 

 

– पत्र के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में एक व्यक्ति बन सकता है संपादक

 

 

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों की कलात्मक, रचनात्मक और साहित्यिक रुचियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हरेक स्कूल का अपना स्कूल मैगजीन तैयार करवाकर उसको नवंबर महीने में जारी करवाने की योजना बनाई है।

राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (सेकेंडरी /एलीमेंट्री शिक्षा) और सभी स्कूल प्रमुखों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार स्कूलों द्वारा स्कूल मैगजीन हस्तलिखित अथवा प्रिंटेड किसी भी रूप में तैयार किया जा सकता है।

स्कूल मैगजीन को 14 नवंबर को बाल दिवस वाले दिन पर जारी किया जाएगा। इस संबंध में स्कूल प्रमुख द्वारा अपने स्तर पर ऐसी योजना बनाई जाएगी कि स्कूल मैगजीन कम्युनिटी के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में जारी किया जा सके।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्कूल मैगजीन के जारी होने के संबंध में प्रिंट/ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म्स के माध्यम के द्वारा जानकारी लोगों के साथ अधिक से अधिक सांझा की जाएगी।

स्कूल मैगजीन को पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी कला आदि सेक्शन में बांटा जा सकता है। स्कूल में किसी एक अध्यापक को मैगजीन का संपादक बनाया जाएगा और अगर संभव हो तो मैगजीन के हरेक सेक्शन का संपादक विद्यार्थी को बनाया जा सकता है।

स्कूल मैगजीन में स्कूल प्रमुख सहित सभी अध्यापकों की लिखित किसी न किसी रूप में शामिल की जाएगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इसमें कोई लिखित /तस्वीर के साथ किसी की जाति / धार्मिक भावनाओं को ठेस ना पहुंचती हो। यह मैगज़ीन हर हालत में बाल दिवस के अवसर पर 14 नवंबर को जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: