Latest news

कर्मचारियों को एरियर की किस्त मिलने के बाद मिलेगा 3 प्रतिशत डीए

कर्मचारियों को एरियर की किस्त मिलने के बाद मिलेगा 3 प्रतिशत डीए

– स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

शिक्षा फोकस, शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तरफ से संशोधित वेतनमान के एरियर की पहली किस्त देने की घोषणा के बाद अब वित्त विभाग की तरफ से जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी। इसको लेकर कोई अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री के नई दिल्ली से लौटने के बाद लिया जाएगा। उनकी तरफ से एरियर देने की घोषणा सराहां में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गत दिन की गई थी, जिससे सरकारी कोष पर करीब 1000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

एरियर के बाद अब राज्य सरकार पर कर्मचारी व पैंशनरों को डीए की 3 फीसदी किस्त का भुगतान करने के लिए दबाव है। केंद्र सरकार अब तक अपने कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए दे चुकी है जबकि राज्य सरकार ने अभी 31 फीसदी का ही भुगतान किया है, ऐसे में सरकार की तरफ से आगामी दिनों में 3 फीसदी डीए देना होगा, जिसके लिए 250 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जुटानी होगी।

चुनाव घोषणा से पहले मिल सकती है दूसरी किस्त

राज्य सरकार के कर्मचारी व पैंशनरों को संशोधित वेतनमान एरियर की दूसरी किस्त देने की घोषणा चुनाव से पूर्व किए जाने की संभावना है। इससे करीब सवा 2 लाख कर्मचारी व 1.90 लाख पैंशनरों को लाभ होगा। ऐसे में सरकार इसके भुगतान के लिए पहले वित्तीय संसाधनों को जुटाएगी और उसके बाद इसको देने की घोषणा की जाएगी। इसका भुगतान करने के लिए सरकार को मुख्य रूप से कर्ज लेने के लिए ही निर्भर रहना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: