Latest news

शिक्षा मंत्री पूर्व शिक्षा सचिव की तरह स्कूल परीक्षाओं के नतीजों में करना चाहते हैं सुधार

शिक्षा मंत्री पूर्व शिक्षा सचिव की तरह स्कूल परीक्षाओं के नतीजों में करना चाहते हैं सुधार

– वार्षिक नतीजों में सुधार के लिए शिक्षा मंत्री ने ली अपने हाथ में कमान
– हर पहलू पर बारीकी से नजर दौड़ाकर शिक्षा मंत्री राज्य के शिक्षा सिस्टम में करना चाहते हैं व्यापक फेरदबल

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। अब इसे चाहे पंजाब में सत्ता परिवर्तन के बाद आए बदलाव का असर कहें या फिर वास्तव में सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को खुद मोटीवेट करने की कवायद। लेकिन शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस हर पहलू पर बारीकी से नजर दौड़ाकर राज्य के शिक्षा सिस्टम में व्यापक फेरदबल करने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।

इस बात का ताजा उदाहरण है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शुक्रवार को बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करने के तुरंत बाद ही शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने पूरी तरह से एक्टिव दिखाई दिए और इस बार सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 100 प्रतिशत लाने की कमान अपने हाथ में संभाल ली।

इस श्रंखला में बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा होने के अगले ही दिन यानि शनिवार को बैंस सरकारी स्कूलों के प्रमुखों, अध्यापकों व विधार्थियों के लिए मिशन 100 प्रतिशत गिव यूअर बैस्ट मुहिम का आगाज़ भी करने जा रहे हैं।

स्कूल प्रिंसीपलों की मानें तो इससे पहले सैक्रेटरी एजुकेशन रहे कृष्ण कुमार बोर्ड परीक्षाओं से पहले ऐसे प्रोग्राम करने के साथ स्कूलों में जाकर अध्यापकों को मोटीवेट भी करते रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप पिछले कई वर्षों से सरकारी स्कूलों के विधार्थियों के रिजल्ट प्राईवेट स्कूलों की अपेक्षा कहीं बेहतर भी रहे हैं।

खुद तैयार की प्रिंसीपलों,अध्यापकों व बच्चों के लिए गाईडलाईन

जानकारों का मानना है कि शिक्षा विभाग के इतिहास में ऐसा शायद पहली बार ही होगा कि कोई शिक्षा मंत्री सरकारी स्कूलों का परिणाम 100 प्रतिशत लाने के लिए स्वयं इसकी गाईडलाईन तैयार करके स्कूल प्रमुखों व अध्यापकों को समझाएगा।

माना जा रहा है कि बैंस शनिवार को होने वाले प्रोग्राम में अध्यापकों व विधार्थियों को अहम टिप्स देंगे जिससे खास करके बच्चों के मन से परीक्षा का डर दूर भगाया जा सके। सुबह 11 बजे लांच होने वाली मिशन 100 प्रतिशत गिव यूअर बैस्ट मुहिम में बोर्ड कक्षाओं के सभी विधार्थियों के साथ डाईट के प्रिंसीपलों व समूह बी.एम,डी.एम और बीएनओ को भी शामिल होने के निर्देश एससीईआरटी द्वारा जारी पत्र में दिए गए हैं।

आज की परीक्षा के शैडयूल में स्कूल कर सकते हैं कुछ बदलाव

एससीईआरटी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि शिक्षा मंत्री का संबोधन शिक्षा विभाग के यू टयूब चैनल पर भी प्रसारित किया जाएगा जिसका लिंक अध्यापकों के व्हटसएैप गु्रपों में शेयर होगा। वहीं विभाग ने स्कूलों में चल रही परीक्षाओं के मदेनजर निर्देश दिए हैं कि जिन कक्षाओं का पेपर 3 दिसंबर को है तो उसे सुबह 11 बजे से पहले या फिर प्रोग्राम के बाद शैडयूल कर लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: