Latest news

शिक्षा विभाग का स्कूलाें को निर्देश, 4 अक्तूबर तक ई-पंजाब पर डाटा करें अपडेट

शिक्षा विभाग का स्कूलाें को निर्देश, 4 अक्तूबर तक ई-पंजाब पर डाटा करें अपडेट

 

 

 

-स्कूलों को मिला चार अक्तूबर तक का समय

 

 

 

शिक्षा फोकस, जालंधर। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रमुखों (सेकेंडरी), प्राइमरी को निर्देश दिए हैं कि 4 अक्तूबर से पहले विद्यार्थियों का डाटा ई-पंजाब पोर्टल पर अपडेट किया जाए। बता दें कि राज्य के सभी स्कूलों के विद्यार्थी ई-पंजाब (E-Punjab) पर रजिस्टर्ड हैं जिसमें दाखिल हुए स्टूडेंट्स का डाटा रेगुलर अपडेट किया जाता है।

शिक्षा विभाग के ध्यान में आया है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में साल 2021-22 दौरान स्कूलों में जो बच्चे इनरोल हुए थे, उनमें से कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जो किसी कारणवश साल 2022-23 में स्कूलों में दाखिल नहीं हो सके थे जिसका ब्याेरा पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया।

डाटा अपडेट नहीं करने पर हाेगी कार्रवाई

स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं कि स्कूल स्तर पर ई-पंजाब पोर्टल पर लागइन करने के बाद विद्यार्थी-ड्रापआउट विद्यार्थी आप्शन पर क्लिक कर इन बच्चों संबंधी जरूरी सूचना अपडेट की जाए। स्कूलों को इसे लाजिमी तौर पर अपडेट करने की हिदायत नहीं गई है।

स्कूलों को बकायदा इसके लिए चार अक्तूबर तक का समय दिया गया। अगर फिर भी स्कूल निर्धारित समय तक उक्त डाटा अपडेट नहीं करते तो विभागीय कार्रवाई हो सकती है। बताया जाता है कि अभी तक कई स्टूडेंट्स का डाटा अपडेट नहीं हाे सका है।

दिक्कत आने पर ब्लाक, जिला एमआईएस को-आर्डिनेटर से करें संपर्क

स्कूलों को यह भी स्पष्ट किया गया है कि अगर डाटा अपडेट करते समय किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो ब्लाक, जिला एमआइएस को-आर्डिनेटर से संपर्क किया जाए। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि स्कूल प्रमुखों से उक्त सूचना ई-पंजाब पोर्टल पर निर्धारित समय पर अपडेट करना यकीनी बनाया जाए। गाैरतलब है कि पंजाब में काेविड के बाद अब पढ़ाई सुचारू रूप से शुरू हाे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: