Latest news

450 आंगनवाड़ी केन्द्र को लेकर शिक्षा विभाग करने जा रही है बड़ा फैसला

450 आंगनवाड़ी केन्द्र को लेकर शिक्षा विभाग करने जा रही है बड़ा फैसला

 

 

– आंगनवाड़ी केन्द्रों को किया जा रहा है नजदीक के स्कूलों में शिफ्ट

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। चंडीगढ़ शहर के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीकी सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। यू.टी. प्रशासन के समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में योजना तैयार की है। इस समय शहर में 450 आंगनबाडी केंद्र हैं, जिनमें से कई सरकारी भवनों में और कई निजी स्थानों पर चल रहे हैं।

लोगों की शिकायत है कि निजी जगहों पर बहुत कम आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। वहां सुविधाएं नहीं हैं, जिसके चलते प्रशासन इन्हें शिफ्ट करने की तैयारी कर रहा है। केंद्र सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि आंगनबाडी केंद्र नजदीकी सरकारी स्कूल से चलाए जाएं।

समाज कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में कई आंगनबाड़ी केंद्र निजी जगहों पर किराए पर चल रहे हैं। आंगनबाडी केंद्रों का किराया केंद्र सरकार देती है लेकिन चंडीगढ़ में किराया बहुत ज्यादा है, जिससे केंद्र से जो बजट मिलता है उसमें कम जगह ही मिलती है।

रामद रबार, विकास नगर और हल्लोमाजरा समेत विभिन्न कॉलोनियों में छोटे-छोटे कमरों में आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इसिलए विभाग द्वारा उन्हें नजदीकी सरकारी स्कूल में तबदील करने की तैयारी की जा रही है इसलिए शिक्षा विभाग से इजाजत मांगी गई है।

वहीं दूसरी ओर सरकारी भवनों में चल रहे केंद्रों की भी हालत खराब है। इसको लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं परंतु अब इन्हें ठीक करने का काम शुरू हो गया है। एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि केंद्रों की जांच की गई है। कुछ आंगनबाडी केंद्रों में शौचालयों का भी नवीनीकरण किया गया है। अन्य पर भी काम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: