Latest news

दाखिले के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिए नए हुकम

दाखिले के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिए नए हुकम

 

 

– दाखिले के लिए छात्रों को देना होगा वास्तविक सर्टिफिकेट और कैटेगरी का प्रमाण पत्र

 

 

शिक्षा फोकस, जालंधर। मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए शिक्षा विभाग ने नये हुकम जारी कर दिए हैं। मई में मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले को लेकर एंट्रेंस टेस्ट हुआ था। उसके बाद परिणाम जारी कर आनलाइन तरीके से काउंसलिंग किए जाने की बात कही जा रही थी। सोसायटी ने अब दोबारा सभी शेडयूल में बदलाव कर दिया है। अब मेरिटोरियस स्कूलों में एंट्रेंस टेस्ट में जारी मैरिट के अनुसार छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। वहीं काउंसलिंग प्रक्रिया आनलाइन नहीं आफलाइन तरीके से होगी।

 

 

स्ट्रीम व स्कूल च्वाइस प्रोसेस रद

बता दें कि, अब 3 अगस्त से हर मेरिटोरियस स्कूल में काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी, जोकि 6 अगस्त तक चलेगी। काउंसलिंग सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। सभी छात्रों को वास्तविक सर्टिफिकेट और कैटेगरी का प्रमाण लेकर आना होगा। सोसायटी ने आफलाइन काउंसलिंग लिए जाने के निर्णय के बाद स्ट्रीम व स्कूल च्वाइस प्रोसेस को रद्द कर दिया है। इससे पहले सोसायटी ने 19 से 21 जुलाई तक छात्रों को स्ट्रीम व स्कूल च्वाइसकी बात कही थी। इसके बाद यह समयावधि बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी थी।

सोसायटी ने एक बार फिर से नए निर्देश जारी किए हैं कि कुछ छात्र स्ट्रीम व स्कूल च्वाइस दोबारा से कर सकते हैं। इसके लिए पोर्टल एक अगस्त से खोला जा रहा है। हालांकि इस बीच सोसायटी ने स्कूलों को छात्रों की लिस्टें भी भेज दी थी कि कितने विद्यार्थियों को कौन-कौन से स्कूलों में भेजा जाना है।

पहले जारी शेडयूल के अनुसार मेरिटोरियस स्कूलों में छात्रों को एक और दो अगस्त को रिपोर्ट करना था। वहीं तीन अगस्त से क्लासेस शुरू होनी थी। अब सोसायटी ने नया नोटिफिकेशन जारी कर स्ट्रीम व स्कूल च्वाइस प्रोसेस को रद्द कर दिया है। अब तीन अगस्त से आफलाइन काउंसलिंग शुरू किए जाने की बात कही है।

 

 

अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है क्लासिस

इस सप्ताह तो चार दिन मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग प्रक्रिया चलेगी, जिसके बाद पता चल पाएगा कि हर स्कूल में छात्रों की 11वीं और 12वीं क्लासेस के लिए कितनी सीटें भरती हैं या फिर खाली रह जाती है? काउंसलिंग प्रोसेस के बाद सोसायटी स्कूलों को सूचित करेगी कि छात्रों को किस दिन स्कूलों में रिपोर्ट करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: