Latest news

सरकारी स्कूलों में मनाया जाएगा बच्चों का जन्मदिन

सरकारी स्कूलों में मनाया जाएगा बच्चों का जन्मदिन

 

 

 

– आप सरकार की नई पहल, बच्चे होंगे खुश

 

 

 

शिक्षा फोकस, दिल्ली। बच्चों के लिए जन्मदिन एक खास खुशी होती है, वे अपना जन्मदिन अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ मनाना चाहते हैं। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने एक नई पहल की है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का जन्मदिन स्कूल में भी मनाया जाएगा।

दरअसल, दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों में अपनाए गए कार्यक्रमों की चर्चा हर जगह होती है। हैप्पीनेस करिकुलम से लेकर शिक्षकों को विदेश भेजने तक, ये कुछ ऐसे कार्य हैं, जिन्होंने दिल्ली सरकार की प्रशंसा अर्जित की है। अब दिल्ली सरकार ने स्कूल में बच्चों का जन्मदिन मनाने की तैयारी कर ली है।

इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूलों में कृतज्ञता, प्रेरणा और सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का जन्मदिन मनाने का नया तरीका अपनाया जाएगा।

इसके अनुसार, उन सभी छात्रों का जन्मदिन, जिनका जन्मदिन छुट्टी के दिन होगा, छुट्टी के एक दिन पहले यानी स्कूल खुलने पर सामूहिक रूप से मनाया जाएगा। दिल्ली सरकार का मानना ​​है कि इससे बच्चों में कृतज्ञता का भाव पैदा होगा और उन्हें आगे कुछ करने की प्रेरणा मिलेगी।

बता दें कि हैप्पीनेस करिकुलम 2018 में छात्रों के बीच खुशी और कल्याण की नींव को मजबूत करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी के 1030 सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों के लिए 35 मिनट की कक्षाएं संचालित की जाती हैं। इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में आत्म-जागरूकता, अभिव्यक्ति, सहानुभूति, रिश्तों की समझ विकसित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: