Latest news

अगले सेशन से बच्चे पढ़ेंगे 5 नए स्किल सब्जेक्ट्स

अगले सेशन से बच्चे पढ़ेंगे 5 नए स्किल सब्जेक्ट्स

 

 

 

-6वीं से 8वीं क्लास के लिए आरंभ हो रहे हैं ट्रैवल एंड टूरिज्म, मार्केटिंग, मीडिया, ब्यूटी एंड वैलनेस, डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन कोर्स

 

 

शिक्षा फोकस, चंडीगढ़। सीबीएसई अगले सेशन 2023-24 में 6वीं से 8वीं क्लास तक 5 नए स्किल कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रहा है। बोर्ड ने सभी स्कूलों को पत्र जारी कर दिया है। इन 5 नए स्किल सब्जेक्ट्स में ट्रैवल एंड टूरिज्म, मार्केटिंग, मीडिया, ब्यूटी एंड वैलनेस, डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन कोर्स प्रमुख हैं। बोर्ड की इस पहल से बच्चों में क्रिएटिव एबिलिटी बढ़ने की उम्मीद है।

सीबीएसई बोर्ड इन सब्जेक्ट स्कोर 2023-24 सेशन से शुरू करना चाहता है, इसलिए सभी स्कूलों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सीबीएसई स्कूलों में 6वीं से 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई की पढ़ाई करवाई जा रही थी। सीबीएसई ने स्कूलों से अनुरोध किया है कि छठी से आठवीं के स्टूडेंट्स के लिए एक या एक से अधिक स्किल आधारित कोर्स पर विचार किया जाए।

इस बार एग्जाम एक बार में ही, प्रैक्टिस के लिए प्री बोर्ड 2 बार

इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम पुराने पैटर्न पर ही लेगा। कोरोना काल में स्कूल लंबे समय तक बंद रहने और स्टूडेंट्स की तैयारी नहीं होने के कारण बोर्ड ने यह परीक्षाएं दो चरण में कुछ महीनों के अंतराल में ली थी, लेकिन अब फिर पुराने पैटर्न के मुताबिक साल में एक बार ही बोर्ड परीक्षा होगी। हालांकि स्टूडेंट्स को बेहतर प्रैक्टिस कराने के लिए स्कूलों में दो प्री बोर्ड परीक्षाएं ली जा रही हैं, लेकिन मुख्य परीक्षा एक ही बार होगी।

स्कूल 10वीं, 12वीं में भी कोर्स चाहता है तो 30 नवंबर से 31 दिसंबर तक करें आवेदन

इन स्किल कोर्स को शुरू करने के लिए स्कूलों को आवेदन करना है। छठी से 8वीं के स्टूडेंट्स के लिए 12-12 घंटे के स्ट्डी मॉड्यूल सीबीएसई ने तैयार किए हैं, जिसे स्टूडेंट्स अन्य सब्जेक्ट के साथ पढ़ सकते हैं। सेशन 2023-24 में अगर कोई स्कूल 10वीं और 12वीं में एक्स्ट्रा सब्जेक्ट चलाना चाहता है तो इसके लिए स्कूल 30 नवंबर से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

सीबीएसई इन 5 नए स्किल कोर्सेज को अगले सेशन से शुरू करना चाहता है, इसलिए सभी स्कूलों को अभी से तैयारी करने को कहा है। अब यह स्कूलों पर है कि वह अपने यहां इनमें से कोई एक कोर्स शुरू कर सकते हैं या एक से ज्यादा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: