Latest news

सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं रिजल्ट के लिए जारी किया सर्कुलर

सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं रिजल्ट के लिए जारी किया सर्कुलर

– रिजल्ट 2022 की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स को उनकी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिलॉकर एकाउंट्स के माध्यम से ही बोर्ड द्वारा होगा उपलब्ध

शिक्षा फोकस, दिल्ली। सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सेकेंड्री (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा होने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, बोर्ड परीक्षा 2022 के नतीजों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

ऐसे में छात्रों की व्यक्तिगत सूचनाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से उनके डिजिलॉकर एकाउंट्स पर 6-डिजिट सिक्यूरिटी पिन को लगाया गया है, जिसे स्टूडेंट्स को एक्टिवेट करना होगा। बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट 2022 की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स को उनकी मार्कशीट और सर्टिफिकेट को उनके डिजिलॉकर एकाउंट्स के माध्यम से बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 जारी किए जाने से पहले बोर्ड द्वारा जारी किए सर्कुलर के मुताबिक छात्र-छात्राएं अपने डिजिलॉकर एकाउंट्स पर 6-डिजिट सिक्यूरिटी पिन एक्टिवेट करने के बाद परिणामों की घोषणा होने पर ‘इश्यूड डॉक्यूमेंट्स’ सेक्शन में जाकर ‘डिजिटल एकेडेमिक रिकॉर्ड्स’ से अपनी 10वीं या 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने इस पूरे प्रॉसेस के लिए स्टेप-बाई-स्टेप इंस्ट्रक्शंस जारी किए हैं, जो कि निम्नलिखित हैं:-

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022: इन स्टेप में मिलेगा सिक्यूरिटी पिन

बोर्ड के सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों को डिजिलॉकर पोर्टल, digilocker.gov.in पर विजिट करें या गूगल प्ले स्टोर या आइओएस ऐप्प स्टोर से डिजिलॉकर मोबाइल अप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपने एलओसी विवरणों को भरना होगा और लॉग-इन सेक्शन में ‘लॉग-इन ऐज स्कूल’ को सेलेक्ट करके सबमिट करना होगा।

इसके बाद नये पेज पर डाउनलोड पिन फाइनल पर क्लिक करें और इसके बाद नये पेज पर सम्बन्धित कक्षा (10वीं या 12वीं) के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सभी छात्र-छात्राओं के पिन एक फाइल में डाउनलोड हो सकेंगे, जिसके स्कूलों द्वारा छात्रों को वितरित किया जाएगा। साथ ही, एक यूजर मैनुअल भी स्कूल डाउनलोड करके छात्रों को उपलब्ध करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: