Latest news

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम आज!

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम आज!

 

 

शिक्षा फोकस, दिल्ली। बड़ी संख्या में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी हैं। सीबीएसई जल्द ही दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम की घोषणा करने वाला है। परीक्षा का परिणाम जारी होते ही करीब 35 लाख छात्रों को राहत मिलेगी। बता दें कि परिणाम जारी होते ही छात्र इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

 

12वीं के रिजल्ट के बाद की तय की जाए प्रवेश की अंतिम तिथि

जून के आखिरी सप्ताह में सीबीएसई ने यूजीसी से इस संबंध में निर्देश जारी करने की मांग की थी। इसलिए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी समय-सीमा सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद तय करने को कहा है।

 

यूजीसी ने जारी कर अहम सर्कुलर

लाखों छात्रों की परेशानी और भविष्य की चिंताओं को देखते हुए सीबीएसई के आग्रह पर यूजीसी (UGC) की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को अपनी प्रवेश- प्रक्रिया के संबंध में एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है।

CBSE Result 2022: इन माध्यमों से भी चेक कर सकेंगे परिणाम

cbseresults.nic.in
results.gov.in
digilocker.gov.in
UMANG APP

क्रैश हो सकती है वेबसाइट

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इसमें लाखों की संख्या में छात्र भाग लेते हैं। अब यह बात साफ है कि लाखों की संख्या में ही छात्र अपने परिणाम को एक साथ चेक करेंगे। ऐसी परिस्थिति में आशंका है कि बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो सकती है।

तैयार करने प्रक्रिया में होते हैं कई चरण

एग्जाम कंट्रोलर भारद्वाज ने कहा था कि सीबीएसई की तुलना राज्य बोर्डों से नहीं की जानी चाहिए। हमने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए 114 से अधिक और कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए लगभग 74 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की है। हमें 34 लाख से अधिक छात्रों की लगभग दो करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होता है।

 

एसएमएस पर भी चेक कर सकेंगे परिणाम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को छात्र एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए जल्द ही सूचना दी जाएगी।

दो टर्म में हुई थी परीक्षा

कोरोना महामारी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो सत्र टर्म-1 और टर्म-2 में किया था। अनुमान के मुताबिक देशभर के हजारों केंद्रों पर करीब 35 लाख छात्रों ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: